11/09/2019

Quora क्या है? What is Quora?

इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोग अपने प्रश्नों का हल पाने के लिए ऑनलाइन कम्युनिटीज में प्रश्न पूछते हैं. तथा वहां पर उन्हें अन्य लोगों के द्वारा जवाब मिल जाते हैं. ऐसी ऑनलाइन कम्युनिटी उसको क्वेश्चन एंड आंसर कम्युनिटी बोलते हैं. ऐसी ही एक Q&A ऑनलाइन पोर्टल Quora हैं. आज हम आपको Quora की जानकारी दे रहे हैं.

इसलिए लेख में आपको निम्नलिखित जानकारियां दी जाएगी
  • Quora क्या है किस लिए इस्तेमाल किया जाता है?
  • Quora किसने बनाया

Quora Kya Hai? किस लिए इस्तेमाल किया जाता है

Quora क्या है? What is Quora? uparticle
यह एक इंटरनेट पोर्टल है. इसे आप वेबसाइट भी बोल सकते हैं. परंतु इसके फीचर्स को देखते हुए इसे क्वेश्चन एंड आंसर वेबसाइट अर्थात प्रश्नोत्तर वेबसाइट कहा जाता है. इसके माध्यम से सवालों का जवाब प्राप्त करते हैं. और कुछ अन्य लोग दूसरों के सवालों का जवाब देते रहते हैं.

साधारण भाषा में इस वेबसाइट से जुड़े हुए लोग एक दूसरे के सवालों का जवाब देकर कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हैं.

Quora पर प्रतिदिन अनेकों सवाल पूछे जाते हैं और अनेकों लोगों द्वारा उन सवालों के जवाब भी लिखे जाते हैं. अनेकों लोग इस कम्युनिटी के मेंबर है इसीलिए किसी भी विषय पर पूछा गया सवाल उनके द्वारा हल कर दिया जाता है.

राजनीति, शिक्षा, खेल, सामान्य ज्ञान, ज्ञान, इतिहास और समाज से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. और उनके जवाब भी मिलते हैं. जवाब देने वाले लोग भी सवाल पूछने वाले लोगों की तरह Quora के मेंबर होते हैं.

अलग-अलग भाषाओं के लिए यहां पर अलग-अलग भाग बनाए गए हैं. मुख्य वेबसाइट पर आप इंग्लिश में प्रश्न कर सकते हैं. इसके साथ ही इसके हिंदी वर्जन में हिंदी में प्रश्न किए जा सकते हैं तथा आंसर दिए जा सकते हैं.

मुख्य सूचना

Quora पर आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं उसी तरह सवाल में आपको किसी भी प्रकार का जवाब मिल सकता है. इसका अर्थ है कि सवाल का जवाब के सत्य होने की कोई गारंटी नहीं होती. सवाल का जवाब  अर्ध सत्य भी हो सकता है यानी आप गुमराह भी हो सकते हैं. क्योंकि कोई भी जवाब लिख सकता है. इसलिए यहां दिए गए जवाबों पर आंख बंद करके विश्वास ना करें.

Quora किसने बनाया?

जून 2009 में Adam D'Angelo और Charlie Cheever के द्वारा Quora तैयार करने का कार्य किया गया था. इस वेबसाइट की मिलकियत इन्हीं दोनों के नाम है. इनमें से Adam D'Angelo वर्तमान में Quora के CEO पद पर कार्य कर रहा है.

Quora पर सवाल कैसे जोड़े?

Quora पर सवाल करने के लिए आपके पास Quora अकाउंट होना चाहिए. अकाउंट बनाने के लिए साइन अप ऑप्शन पर जाकर गूगल अकाउंट या फिर फेसबुक अकाउंट से लोगिन कर ले. अथवा अपने ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके नया अकाउंट बना लीजिए.

Add question विकल्प का उपयोग करके सवाल जोड़ दीजिये, इसके बाद यदि किसी को सवाल का जवाब देने का मन करेगा तो जल्द ही आपको उस सवाल का जवाब एक या दो घंटे में मिल जायेगा.

Quora पर उत्तर कैसे दें?

फीड में आ रहे किसी भी सवाल पर जाईये. यदि आपको उस सवाल का जवाब आता है तो असं शब्दों में उसका जवाब लिखें. जवाब लिखने के लिए add answers पर क्लिक करें. यदि सवाल हिंदी में पूछा गया है तो जवाब भी हिन्दू देवनागरी में ही देना.

यहाँ आप सवाल के जवाब में अपने विचार भी लिख सकते हैं.

Upvote

सवाल के जवाब को अपलोड किया जा सकता है. यदि अपने खुद के द्वारा लिखे गए जवाब को upवोट नहीं कर सकता. जवाब को अपलोड करने से उसकी रैंकिंग बढ़ जाती है और सवाल में प्रथम में वही दिखाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें अब वोट का अर्थ विश्वसनीयता या फिर सवाल के जवाब का सत्य होना नहीं है. इसका अर्थ मात्र लोगों के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाना है. यह पूर्ण रूप से जवाब की सत्यता पर नहीं, बल्कि काफी कर लेखन शैली पर भी निर्भर करता है.

डाउनvote करना

जिस प्रकार upवोट किया जाता है उसी प्रकार डाउन्वोट का भी विकल्प मौजूद होता है. डाउनvote करने से सवाल अथवा जवाब की रैंकिंग कम होती चली जाती है. यहां भी वही नियम लागू होता है.

उम्मीद करते हैं आपको quora के बारे में दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी और आपके लिए उपयोगी सिद्ध रहे.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".